छत्तीसगढ़

ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के लंबित प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करें – कलेक्टर

स्कूलों में बिना कारण के अनुपस्थित शिक्षकों पर होगी कड़ी कार्यवाही

स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों के अति जर्जर भवन के मरम्मत हेतु प्रस्ताव बनाकर भेजने के दिए निर्देश

समय-सीमा की बैठक सम्पन्न

मुंगेली, जनवरी 2023// कलेक्टर श्री राहुल देव ने कहा कि आम नागरिकों के लिए ऑनलाइन और आसानीपूर्वक सेवाएं मुहैया कराने के लिए शासन द्वारा छत्तीसगढ़ ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की शुरुआत की गई है। जिसके माध्यम से आमजन अपने घर से आय, जाति और मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। उन्होंने कहा कि ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में जिले के लंबित प्रकरणों की संख्या अधिक है, जिसका सभी एसडीएम और संबंधित विभाग के अधिकारी समय सीमा में निराकरण करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री देव आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में निर्देशित कर रहे थे। कलेक्टर ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जिले के प्रत्येक पात्र हितग्राहियों को सुनिश्चित करें। नागरिकों को पात्रतानुसार राशन, सामाजिक पेंशन, व्यक्तिगत शौचालय, मनरेगा जॉब कार्ड सहित तमाम सुविधाओं का लाभ समय पर मिले। उन्होंने एसटी, एससी और ओबीसी वर्ग के स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण पत्र अभियान चलाकर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
कलेक्टर ने जिले के विभिन्न ग्रामों में आयोजित चाौपाल के दौरान प्राप्त आवेदनों व उसके निराकरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों और स्कूलों के जर्जर भवन के मरम्मत हेतु शीघ्र प्रस्ताव तैयार कर भेजने, ऐसे स्कूल जहां शिक्षक की कमी है, वहां शिक्षक की व्यवस्था हेतु शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजने और स्कूल में बिना कारण के अनुपस्थित शिक्षकों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बच्चे देश के भविष्य होते हैं। स्कूली बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होना चाहिए। उन्होंने स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल में शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया की कार्यवाही शीघ्र करने और विकासखण्ड पथरिया के सरगांव, विकासखण्ड लोरमी के लालपुर एवं विकासखण्ड मुंगेली के ग्राम अमरटापू-मोतिमपुर में स्वामी आत्मानंद स्कूल हेतु भवन निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी और उठाव कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि धान खरीदी कार्य अब अंतिम पड़ाव पर है। धान उपार्जन केन्द्रों में अवैध तरीके से कोचियों और बिचौलियों द्वारा धान खपाने की आशंका में मद्देनजर कड़ी निगरानी रखें। सभी नोडल अधिकारी धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण कर भौतिक सत्यापन करें और सहायक पंजीयक कार्यालय को रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ऐसे किसान जिनके द्वारा धान विक्रय का कार्य पूर्ण कर लिया हो एवं और धान का विक्रय नहीं करना चाहता हो, उनके द्वारा स्वेच्छा से शेष धान के रकबा का समर्पण कराया जाए।
कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि हर घर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने हेतु खोदे गए गड्ढों को नल फिटिंग कार्य होने के उपरांत शीघ्र भरने की कार्यवाही भी सुनिश्चित करें। उन्होंने समर्थन मूल्य पर जिले में कोदो कुटकी और रागी खरीदी, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर और मोबाईल मेडिकल यूनिट में दवाई की उपलब्धता, नरवा विकास, गोधन न्याय योजना के तहत सक्रिय गौठानों में सुचारू रूप से गोबर खरीदी और भुगतान, जिला सहकारी बैंक के किसानों को एटीएम कार्ड का वितरण, मरम्मत योग्य सड़कों का संधारण आदि की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने किसानों की सहूलियतों को ध्यान में रखते हुए सभी सहकारी बैंकों का निरीक्षण करने और वहां उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लेने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी शासकीय भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम सुनिश्चित होना चाहिए। उन्होंने एफआरए ग्राम को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करने, वन अधिकार पट्टा हेतु प्राप्त आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करने, स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने, राजस्व प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण करने और सभी एसडीएम को अपने अधीनस्थ कार्यालयों का औचक निरीक्षण हेतु आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री तीर्थराज अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.एस राजपूत, संयुक्त कलेक्टर श्री नवीन भगत, श्रीमती नम्रता आनंद डोंगरे, श्री भरोसा राम ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर श्री अजय शतरंज, सभी अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित संबंधित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *