उप संचालक कृषि के वेतन रोकने व एयरपोर्ट उन्नयन कार्य में तेजी लाने के निर्देश
अम्बिकापुर , जुलाई 2022/ कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने मंगलवार को रात्रि 11ः30 बजे तक करीब साढ़े सात घंटे चली मैराथन बैठक में राजस्व, नगर निगम, वन, कृषि व लोक निर्माण जैसे महत्वपूर्ण विभागों के कार्यां की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि काम पूरा करने के लिए जो समय-सीमा निर्धारित है उसे तय समय पर पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करे। इस दौरान खाद बीज की उपलब्धता पर सही जानकारी प्रस्तुत नही करने पर उप संचालक कृषि के वेतन रोकने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा की किसानों को जरूरत के अनुसार खाद उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किया जा रहा है। कृषि विभाग, सहकारी समिति व जिला विपणन अधिकारी आपस में समन्वय कर समितियों में जरूरत के अनुसार खाद का वितरण सुनिश्चित कराएं। ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी गांव-गांव जाकर किसानों की समस्याएं सुने, योजनाओं की जानकारी दें। उन्होंने किसानों का ई-केवायसी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए आगामी 31 जुलाई तक शत-प्रतिशत ई-केवायसी पूर्ण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने मां महामाया एयरपोर्ट के उन्नयन कार्य की समीक्षा करते हुए कार्य पूर्ण होने में विलंब की स्थिति पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियां, कंसलटेंट व ठेकेदार को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि समस्या एक दूसरे पर डालने के बजाय काम पूरा करने आपसी समन्वय करें। एयरपोर्ट उन्नयन कार्य के कंसलटेंट में प्रतिनिधि को निर्देशित किया कि कंसलटेंट पूरे कार्य की ले-आउट के साथ उपस्थित हो। लाइसेन्स जारी होने में कोई दिक्कत न हो इस बात की ध्यान में रख काम कराएं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों तथा एयरपोर्ट डायरेक्टर को कामों की बारीकी से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार ठेकेदार को सभी मटेरियल की आपूर्ति पहले से कराकर रखने के निर्देश दिए। एयरपोर्ट परिसर में अनाधिकृत लोगों के प्रवेश व सामानों की सुरक्षा के लिए पहचान पत्र जारी करने व पुलिस की पेट्रोलिंग कराने तथा सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ाने सीसीटीवी कैमरा लगाने में निर्देश दिए।
बताया गया कि रन-वे की लंबाई व सुदृढ़ीकरण सहित एटीसी, टर्मिनल बिल्डिंग, ड्रेनेज, बाउंड्रीवाल, पॉपी लाइट पर काम होना है। अभी रन-वे में पहला डब्ल्यूबीएम लेयर हुआ है। सिविल वर्क के बाद लाइसेंस लेने की कार्यवाही की जाएगी।
बनेगा मॉडर्न रिकॉर्ड रूम- भू अभिलेखों की प्रति या राजस्व रिकॉर्ड की जानकारी आसानी से प्राप्त हो इसके लिए कम्पोजिट बिल्डिंग में मॉडर्न रिकॉर्ड रूम बनाया जाएगा। कलेक्टर ने रिकॉर्ड रूम को पूरी तरह से डिजिटल लाइब्रेरी की तर्ज पर तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सेटलमेंट से लेकर अन्य राजस्व अभिलेखों को ऑनलाइन उपलब्धता के लिए दस्तावेजों का सत्यापन व स्कैनिंग करने के भी निर्देश दिए।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, डीएफओ श्री पंकज कमल, अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव सहित अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।