छत्तीसगढ़

सुशासन तिहार 2025 में हुआ जन समस्याओं का समाधान

अम्बिकापुर, 02 जून 2025/ sns/-  शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता और जवाबदेही तय करने के उद्देश्य से आयोजित सुशासन तिहार के अंतिम चरण में आज मैनपाट विकासखंड के नर्मदापुर एवं सीतापुर के पेटला में समाधान शिविर का आयोजन हुआ। इसमें सीतापुर विधायक श्री रामकुमार टोप्पो, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती संतोषी पैकरा, उपाध्यक्ष श्री अनिल सिंह, जिला पंचायत सदस्य सुश्री रतनी नाग, बीडीसी श्री मृगेंद्र पैकरा, समस्त सरपंच-पंचगण, वरिष्ठ नागरिक एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए।
 समाधान शिविर में विधायक श्री रामकुमार टोप्पो ने आवेदनों के निराकृत हितग्राहियों से संवादकर कर प्रमाण पत्र प्रदाय किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की पहल ने जनसमस्याओं के समाधान का मंच दिया, सुशासन तिहार तीन चरणों में आयोजित हुआ, जिसमें पहले चरण में आवेदन लिए गए, दूसरे चरण में विभागवार आवेदनों का निराकरण किया गया और अंतिम चरण में समाधान शिविर के माध्यम से निराकृत आवेदनों की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में आई पारदर्शिता विष्णु के सुशासन की पहचान है।
 मैनपाट के नर्मदापुर क्लस्टर में नर्मदापुर, उरंगा, बरिमा, कुनिया, कलजीवा, असकरा, सरभंजा, परपटिया, लुरैना, पैगा, असगंवा, केसरा, पथरई कुल 13 ग्राम पचांयत शामिल थे, जिसमें कुल 10466 मांग के एवं  शिकायत के 66 आवेदन प्राप्त हुए, जिसका शत-प्रतिशत निपटान किया गया।
 इसी कड़ी में सीतापुर के पेटला क्लस्टर में पेटला, बनेया, बेलगांव, उलकिया, गुतुरमा, लिचिरमा, राधापुर, प्रतापगढ़, चलता, भिठुवा, आरा, हरदीसांड, बंशीपुर, रजौटी कुल 14 ग्राम पंचायत शामिल थे। जिसमें 5083 मांग एवं 56 शिकायत कुल 5139 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें 5129 प्रकरणों का निराकरण हुआ शेष लंबित 10 आवेदन की नियमानुसार कार्यवाही जारी है।

 इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सुनील नायक,  जनपद पंचायत सीईओ श्री कुबेर सिंह उरेटी, तहसीलदार सहित प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
 सुशासन तिहार जनसमस्याओं के निराकरण का आधार बना है। जहां शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ आम  लोगों लाभान्वित भी किया गया। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की अभिनव पहल से गांव के अंतिम व्यक्ति की मांग और शिकायतों का निराकरण संभव हुआ है। जिसको लेकर हितग्राहियों में उत्साह का माहौल देखने को मिला है।

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