देश

#Ayodhya Airport: प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा, पर्यटकों के आगमन से होगा यूपी का आर्थिक विकास

केंद्र सरकार ने अयोध्या में नवनिर्मित हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा दे दिया है। इसका नाम महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्याधाम रखा गया है। अयोध्या में नए एयरपोर्ट का उद्घाटन 30 दिसंबर 2023 को प्रधानमंत्री मोदी ने एक भव्य कार्यक्रम में किया था। अयोध्या में जिस एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन किया है उसे पूरी हवाई अड्डा परियोजना का पहला चरण माना जा रहा है।

केंद्र सरकार ने अयोध्या में नवनिर्मित हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा दे दिया है। इस बारे में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के प्रस्ताव को शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीकृति दी गई। इसका नाम महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अयोध्याधाम रखा गया है।

पीएम मोदी ने किया था नए एयरपोर्ट का उद्घाटन

मालूम हो कि इस फैसले से अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित करने का काम तेज होगा और इस शहर की पूरी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में भी मदद मिलेगी। अयोध्या में नए एयरपोर्ट का उद्घाटन 30 दिसंबर, 2023 को प्रधानमंत्री मोदी ने एक भव्य कार्यक्रम में किया था।

पर्यटन स्थल के तौर पर किया जा रहा अयोध्या का विकास

इस शहर में राम मंदिर का निर्माण जारी है, जिसका उद्घाटन 22 जनवरी, 2024 को प्रधानमंत्री मोदी करने जा रहे हैं। उससे पहले सरकार के इस फैसले को अयोध्या को विदेश में रहने वाले हिंदुओं और दूसरे पर्यटकों के लिए खोलने के तौर पर देखा जा रहा है। केंद्र सरकार पहले ही कह चुकी है कि अयोध्या का विकास सिर्फ एक धार्मिक नगरी के तौर पर नहीं, बल्कि भारत के नए पर्यटन स्थल के तौर पर किया जा रहा है। अयोध्या में 85 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं को भी लागू किया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *